eGRASS Haryana e-Stamping Online Stamp Papers – @egrashry.nic.in

हरियाणा सरकार ने पूरी e-stamping प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता और दक्षता लाने के लिए 1 मार्च 2017 से egrashry.nic.in के माध्यम से ई-स्टैंपिंग को अनिवार्य करने का निर्णय लिया है। पहले चरण में 01 मई 2016 से गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, और पंचकुला सहित चार जिलों में e-stamping को अनिवार्य कर दिया गया था। लेकिन, अब सरकार ने 1 मार्च 2017 से राज्य के सभी जिलों में eGrass e-Stamping को अनिवार्य करने का निर्णय लिया है।

मौजूदा stamp paper विक्रेता जिनमें ट्रेजरी कार्यालय /  सब-ट्रेजरी कार्यालय और भारतीय स्टेट बैंक की अधिकृत शाखाएं शामिल हैं, 1 मार्च से stamp paper (गैर-न्यायिक) बेचना बंद कर देंगे। stamp paper प्रति व्यक्ति 10,000 विक्रेता रुपये तक के stamp paper (गैर-न्यायिक) उत्पन्न करने में सक्षम होंगे वह केवल egrashry.nic.in पर ई-स्टांपिंग मॉड्यूल के माध्यम से ही होगा।

egarss haryana challan

Online Stamp Papers at egrashry.nic.in – Highlights

ई-स्टांपिंग पोर्टल egrashry.nic.in की वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन stamp paper जनरेट करना चाहता है। Egrashry.nic.in के माध्यम से e-stamping प्रक्रिया बहुत सरल और आसान हो जाती है। प्रक्रिया को दो भागों में विभाजित किया गया है। पहले भाग में, पहले हिस्से में संबंधित रसीद प्रमुख के माध्यम से stamp paper के लिए भुगतान करना शामिल होगा।

दूसरा भाग स्पष्ट रूप से भुगतान की पुष्टि के बाद ऑनलाइन stamp paper जनरेट करने के लिए होगा।



How to Generate Online Stamp Papers at egrashry.nic.in

सबसे पहले आपको E-GRAS portal की  अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा|

बाई ओर username, password डालकर login करे या नया अकाउंट बनाने के लिए sign up बटन पर क्लिक करे|

वहा दी गई सारी जानकारी भर देने के बाद आपके मोबाइल फोन पर OTP आएगा, उस OTP को डाले और वेरिफिकेशन पूरा करे|

अपना registered  Username और password डालकर “create profile”  पर क्लिक करे|

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त विकल्पों select करके अपना प्रोफ़ाइल बनाएँ।

एक बार प्रोफ़ाइल बन जाने के बाद, “होम” पेज पर वापस आएं वहा आपको आपके द्वारा बनाए गए प्रोफ़ाइल की सूची दिखाई देगी।

उसके बाद “Make Payment” ऑप्शन पर क्लिक करें और आवश्यक डिटेल्स भरें| अपना payment method चुने और “Submit” करे। या आप payment करने के लिए सीधे  select the category and purpose of payment का चयन कर सकते हैं।

successful payment के बाद, एक GRN नंबर आपके खाते में आएगा और बाद में आप stamp paper जनरेट कर सकते है|

ऑनलाइन stamp paper जेनरेट करने के लिए, हेडर सेक्शन में “Prepare Stamp Paper” लिंक पर क्लिक करें और “Select the Document” पर क्लिक करेंने के बाद  ड्रॉप-डाउन सूची से GRN चुनें।

आवश्यक जानकारी भरें और Submit करें, आपका stamp paper तैयार हो जाएगा।

Payment Methods on egrashry.nic.in

1. Online Payment through Payment Aggregator on eGrass e-Stamping portal

Payment aggregator सेवा पहले से ही पंजाब नेशनल बैंक, आईडीबीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से E-GRAS portal पर चल रही है। ये बैंक E-GRAS portal पर नेटबैंकिंग के माध्यम से सरकारी रसीदों के संग्रह के लिए कोई शुल्क नहीं लेंगे।

हालाँकि, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने के मामले में अतिरिक्त शुल्क लगेगा, सभी टैक्स, charges और levies के अन्य भुगतान आटोमेटिक काट लिए जाएंगे।

Card Type Charges
Debit Card 0.70% for up to Rs. 2000/-, 0.73% for above Rs. 2000/-
Credit Card 0.90%

सफल भुगतान के तुरंत बाद ई-स्टांपिंग के माध्यम से ऑनलाइन स्टैंप पेपर तैयार किए जा सकते हैं।




2. Manual Payment through E-GRAS Challan

दूसरी method में उम्मीदवार एसबीआई, आईडीबीआई, एसबीओपी, पीएनबी, सीबीआई और संबंधित ट्रेजरी बैंक शाखा की किसी भी बैंक शाखा में डिमांड ड्राफ्ट या नकद के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। ऑफ़लाइन मैनुअल भुगतान करने के लिए, व्यक्ति को egrashry.nic.in से अपेक्षित चालान जनरेट करना होगा और फिर सफल मैनुअल भुगतान के तुरंत बाद वह ऑनलाइन stamp paper जनरेट कर सकता है।

किसी भी तरीके से सफल भुगतान के तुरंत बाद, जमाकर्ता egrashry.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन stamp paper जनरेट कर सकते हैं और फिर HARIS पोर्टल का उपयोग करके Revenue Authority से पंजीकरण कर सकते हैं। eGrass e-Stamping प्रणाली के माध्यम से भुगतान की पुष्टि करने के बाद Revenue Authority दस्तावेज़ को पंजीकृत करे और सिस्टम स्वचालित रूप से ई-स्टैम्प GRN को ऑनलाइन करेगा ताकि नकल से बचा जा सके।

अधिक जानकारी हरियाणा के वित्त विभाग की अधिकारिक वेबसाइट http://finhry.gov.in पर उपलब्ध हैं|