Kisan Credit Card Online Apply | किसान क्रेडिट कार्ड 2020 ऑनलाइन अप्लाई

Kisan Credit Card Online Apply | किसान क्रेडिट कार्ड 2020 ऑनलाइन अप्लाई | किसान क्रेडिट कार्ड 2020 कैसे बनवाएं व ऑनलाइन अप्लाई करें / दस्तावेजों की आवश्यकता

केंद्र सरकार ने आम बजट में किसानों के कल्याण के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान को शुरू करने का फैसला किया है। जिससे अब मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसान लाभार्थियों (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiaries) को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card – KCC) की सुविधा उपलब्ध कराएगी। किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 (Kisan Credit Card Apply Online – KCC) के तहत किसानों को बिना किसी गारंटी के 3 लाख रुपये तक का कृषि ऋण आसानी से मिल सकेगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कार्ड (KCC Application Form In Pdf Format) बनवाने के लिए आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट से पीडीएफ़ फ़ारमैट में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020-21 के तहत ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म (KCC Application Form PDF) किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों (PM-KISAN Beneficiaries) के लिए 10 फरवरी से 25 फरवरी 2020 तक आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे। यही नहीं दिये जाने वाले कर्ज पर ब्याज भी सिर्फ 4 फीसदी का ही होगा। सरकार का मानना है कि इससे किसानों की साहूकारों पर निर्भरता घटेगी और उन्हें खेती और कृषि से संबन्धित अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आसानी से पैसा मिल सकेगा।

अभी तक इस स्कीम से 9.5 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं जिसके तहत पहले राउंड में इन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। इस तरह शुरुआत में करीब 10 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड स्कीम से जोड़ा जाएगा।

Read More...  Aajeevika Grameen Express Yojana in Hindi | आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना



किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र – जरूरी बातें

केसीसी ऋण कार्ड प्राप्त करने के लिए लाभार्थी किसान के पास क्या-क्या दस्तावेज (Documents Required to Apply Online Form for Kisan Credit Card – KCC) होने चाहिए इसकी सूची नीचे दी गई है:

  • बैंक में बचत खाता जो आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • किसान के ऊपर पहले से ही किसी अन्य बैंक का कर्ज नहीं होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • रिहायसी प्रमाण पत्र




जैसा की आप सभी जानते ही हैं की देश में कृषि क्षेत्र को उन्नत बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है| केंद्र सरकार की यह नई नीति किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने में भी मदद करेगी। इसके अलावा मोदी सरकार किसानों को 6,000 रुपए सालाना पहले से ही दे रही है और आगे के लिए अन्य योजनाओं पर भी काम चल रहा है जो किसानों को बेहतर जीवन देने में काफी हद तक मदद करेगी।

Read More...  खेलो इंडिया यूथ गेम | Khelo India Youth Games Registration

बजट में किसानों के लिए 30 पर्सेंट का इजाफा किया गया है बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए इस साल बजट में 1,42,761 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। पिछले बजट के मुकाबले यह 30 फीसदी का इजाफा है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अलावा 15,695 करोड़ रुपये का आवंटन प्रधानमंत्री फसल बीमा स्कीम के लिए आवंटित किए गए हैं।