माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020 | Majhi Bhagyashree Kanya Yojana

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana | महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना | महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना आवेदन फॉर्म | MKBY Application form | माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ 

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने माझी कन्या भाग्यश्री योजना के संशोधित नीति को स्वीकृति प्रदान कर दी है। पॉलिसी के अनुसार जिन परिवारों की वार्षिक आय 7.5 लाख रुपये तक है। वे इस योजना के तहत लाभ उठाने में सक्षम होंगे।सरकार ने गरीब लड़कियों के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के अनुपात में सुधार, लिंग निर्धारण और कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, और महिला शिक्षा का समर्थन करना है।



Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 

इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के एक ही व्यक्ति की दो बेटियों को ही लाभ प्रदान  किया जायेगा। Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2020 के तहत माता पिता को एक बेटी के जन्म के बाद 1 वर्ष के भीतर  नसबंदी करवानी(Sterilization to be done within 1 year) होगी और दूसरी बेटी के जन्म के 6 महीने के भीतर नसबंदी करनी अनिवार्य है। इस योजना के तहत पहले गरीबी रेखा से नीचे के परिवार (BPL) जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये तक थी। Maharashtra Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2020 के लिए पात्र थे। नयी निति के अनुसार इस योजना के तहत बालिका परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रूपये से बढ़ा कर 7.5 लाख रूपये कर  दिया गया है। महाराष्ट्र के जिन परिवार की वार्षिक आय 7.5 लाख रूपये (Annual family income Rs 7.5 lakh) है भी इस योजना के पात्र होंगे।

Read More...  Aaple Sarkar Portal Registration, Login | @aaplesarkar.mahaonline.gov.in

MKBY 2020 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि बहुत से लोग ऐसे है जो लड़कियों को बोझ समझते है और लड़कियों की भ्रूण हत्या कर देते है और लड़कियों को अधिक पढ़ने नहीं देते इस परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस Maharashtra Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2020 को शुरू किया गया है इस योजना के ज़रिये लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना, लिंग निर्धारण व कन्या भूर्ण हत्या को रोकना। इस MKBY 2020 के ज़रिये लड़कियों को शिक्षा की ओर बढ़ावा देना  और राज्य के लोगो की नकारात्मक सोच को बदलना ।इस योजना के ज़रिये बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना।




माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ

महाराष्ट्र की सरकार ने ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ को नया रूप देने का निर्णय लिया है। योजना में कई सारे बदलाव किए गए हैं। नए सुधार के अनुसार, साढ़े सात लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को भी इसका लाभ मिलेगा। योजना का लाभ उन्हीं परिवारों को मिलेगा जो मूलरूप से महाराष्ट्र के निवासी हैं। दूसरी लड़की के पैदा होने तक ही योजना का लाभ मिलेगा। तीसरी लड़की पैदा होने पर परिवार इस योजना का हकदार नहीं होगा।

राज्य में लड़कियों की जन्मदर बढ़ाने, लिंग परीक्षण रोकने और उनकी शिक्षा व स्वास्थ्य का दर्जा बढ़ाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल, 2016 से लागू किया था। योजना के मुताबिक, एक लड़की के पैदा होने के बाद माता या पिता द्वारा परिवार नियोजन (नसबंदी) कराने के बाद सरकार की तरफ से लड़की के नाम पर 50,000 रुपये या दूसरी लड़की पैदा होने के बाद नसबंदी करने पर दोनों लड़कियों के नाम 25000-25000 रुपये बैंक में जमा करती है। लड़की की उम्र 6 साल और 12 साल पूरा होने पर बैंक में जमा धनराशि का ब्याज ही निकाला जा सकता है। लड़की की उम्र 18 साल पूरा होने बाद मूलधन और ब्याज दोनों ही निकाला जा सकता है। तीसरी लड़की पैदा होने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पहली और दूसरी को मिला लाभ भी सरकार रोक देगी। बाल गृह में रह रही अनाथ बच्चियों को भी इस योजना का लाग मिलेगा।

Read More...  Assam Dhanwantari Scheme Online Form

महाराष्ट्र माझी कन्याभाग्यश्री योजना की पात्रता

पहले यह योजना बीपीएल परिवार तक ही लागू था जिसमें सुधार कर दायरा बढ़ा दिया है। अब जिनकी सालाना आय 7.50 लाख रुपये हैं, वे लोग भी योजना का फायदा उठा सकते हैं।

अब नए सुधार के अनुसार, योजना का लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष,10 वीं पास और अविवाहित होना अनिवार्य होगा।

एक लड़की के पैदा होने के 1 वर्ष के भीतर या दूसरी लड़की पैदा होने के 6 महीने के भीतर माता या पिता को नसबंदी करवाना अनिवार्य होगा तभी योजना के लाभ का हकदार होगा।

योजना के अंतर्गत लाभार्थी लड़की व उसकी मां के नाम राष्ट्रीयकृत बैंक में संयुक्त खाता खोला जाएगा। दोनों को इसके तहत 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 5,000 रुपये का ओवर ड्राफ्ट भी प्राप्त होगा।




Majhi Bhagyashree Kanya Yojana में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस MKBY 2020 के तहत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें महाराष्ट्र शासन विभाग की Official Website पर जाकर माझी कन्या भाग्यश्री योजना की Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता ,माता पिता का नाम ,बालिका की जन्मतिथि ,मोबाइल नंबर आदि भरी होंगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों को फॉर्म के साथ अटैच करके अपने नज़दीकी महिला और बाल विकास के कार्यालय में जाकर जमा कर दे । इस तरह आपका माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020 में  आवेदन पूरा हो जायेगा।