एमपी समाधान पोर्टल | MP Samadhan Portal, @samadhan.mp.gov.in

Madhya Pradesh Samadhan Portal | मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल शिकायत  पंजीकरण | samadhan.mp.gov.in | MP Samadhan Online Portal In Hindi | MP Samadhan Portal



मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य के नागरिको के हित के लिए एमपी संधान पोर्टल लोंच किया है| अब एमपी के नागरिको को शिकायत दर्ज करवाने के लिए कही जाना नहीं पड़ेगा| इस ऑनलाइन पोर्टल के  माध्यम से राज्य के सभी लोग किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायतें या अपनी कोई  समस्याएं दर्ज करवा सकते है| इस Madhya Pradesh Samadhan Portal प्रणाली के माध्यम से विभिन्न शिकायतों का पारदर्शी तरीके से निराकरण हो सकेगा| प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल  के माध्यम से एमपी समाधान पोर्टल के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Madhya Pradesh Samadhan Portal

Madhya Pradesh Samadhan Portal पर जाकर राज्य के जो लोग अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है, ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा| अब मध्य प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन और डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा कर अपनी समस्या का समाधान(Citizens will be able to get their problem resolved by registering their complaints online and through postal letter.) प्राप्त कर सकेंगे। आम नागरिक लिखित रूप से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे । पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतों को जन शिकायत निवारण विभाग को भेज सकते हैं|



MP Samadhan Portal CM Helpline Number

मध्य प्रधस सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए MP CM Helpline Number भी शुरू किया है । राज्य में रहने वाले कोई भी नागरिक  अब टोल-फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर सुबह 7 से 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है । मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में प्रति माह के पहले मंगलवार को  20 से 25 शिकायत को एकत्र किया जायेगा और फिर आवेदन पत्रों पर चर्चा कर ऑनलाइन समाधान भी प्रदान किया जायेगा ।

MP Samadhan Portal के लाभ

  • इस सुविधा का लाभ राज्य के सभी नागरिक उठा सकते है ।
  • इस समाधान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोग घर बैठे आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है ।
  • Madhya Pradesh Samadhan Portal पर शिकायत दर्ज करने से लोग जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है ।
  • शिकायतों का निराकरण तय समय के अनुसार होगा।



समाधान ऑनलाइन पोर्टल के मुख्य बिंदु

  • सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले।
  • माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग।
  • मेरे द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरे पूर्ण संज्ञान में है, और असत्य नहीं है.
  • दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में.पूरी तरह में जिम्मेदार हूँ।

एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

  • सर्वप्रथम आवेदक को एमपी समाधान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करे” का ऑप्शन दिखाई देगा।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।
  • इस पेज पर आपको कुछ दिशा निर्देश दिए जायेगे जिमे आपको मै सहमत हूँ पर सही का निशान लगाकर Accept के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपके समाने फॉर्म आएगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,नाम ,ई मेल भरना होगा इसके बाद नीचे शिकायत का पंजीयन में जानकरी भरे जैसे विभाग ,उप विभाग ,शिकायत की श्रेणियाँ शिकायत हेतु ग्राम और शिकायत के विवरण में 200 शब्द लिखना अनिवार्य है।
  • यदि शिकायत से सम्बंधित कोई दस्तावेज है तो उसे स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको “जन शिकायत को दर्ज करें” के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • शिकायत दर्ज हो जाने के बाद आपको एक जन शिकायत यूनिक नंबर प्रदान किया जायेगा।
  • इस शिकायत नंबर से आप अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।



मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल शिकायत की स्थिति कैसे देखे?

  • सर्वप्रथम आवेदन को Online Portal पर जाना होगा।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति जाने” का विकल्प दिखाई देगा ।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको जन शिकायत की स्थिति देखने के लिए अपना जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर डालना होगा ।
  • इसके बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप अपने शिकायत की स्थिति आसानी से देख सकते है ।




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