Home » PM Modi Yojana 2020

PM Modi Yojana 2020

सरकारी योजना सूची 2020 | प्रधानमंत्री योजना सूची 2019-2020 | नरेंद्र मोदी सरकारी योजनाओं की सूची | केंद्र सरकार की सभी सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं की लिस्ट | Sarkari Yojana List in Hindi | Pradhan Mantri Yojana List | Social Welfare Programs | Government Portal | PM Modi Yojana 2020

पीएम मोदी योजना के तहत भारत सरकार विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को देश के सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचा रही है| वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के पश्चात माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश हित में बहुत सी योजनाओं का शुभारंभ किया है | आज अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ की गई मुख्य योजनाओं के बारे में मुख्य जानकारी जैसे जरूरी दस्तावेज,लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशानिर्देश और Official Website प्रदान करेंगे। PM Sarkari Yojana 2020 के तहत भिन्न भिन्न प्रकार के मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रकार कल्याणकारी कार्यक्रम महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण में चलाए जा रहे हैं|

Sarkari Yojana

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा भारत में पिछले छह साल में अब तक जिन भी छोटी और बड़ी सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की गयी है उनकी संख्या लगभग 180 को पार कर चुकी है। इन योजनाओं में कुछ योजनाएं ऐसी भी हैं जो पहले से ही चली आ रही हैं लेकिन उन्हें और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए दोबारा बेहतर तरीके से लांच किया गया है।


Table of Contents

मोदी सरकारी योजना

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रहित में समय-समय पर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का आरंभ करते आए हैं| वर्ष 2014 वर्ष 2019 मोदी सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की अनेकों PM Modi Yojana निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरतों, आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर आरंभ की गई है| प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा ऋण योजना, जन धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, उज्ज्वला योजना, अटल पेंशन योजना, स्टार्टअप इंडिया और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना जैसी लोकप्रिय योजनाओं के साथ हम अपने वेबसाइट www.pmyojnahindi.in के माध्यम से नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा सूचित अन्य सरकारी योजनाओ की सूचि  इस प्रकार है। इन योजनाओं में से कई योजनाएं ऐसी भी हैं जिन्हें राज्य सरकारों के साथ मिलकर लागू किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के सभी निम्न वर्गों, पिछड़े वर्गों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग के लोगों को जिनके पास कच्चे मकान है या उनके पास स्वयं का मकान नहीं है उनको स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है तथा वर्ष 2022 तक सभी लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत सम्मिलित करना है| यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से जानी जाती है| तथा शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के नाम से जानी जाती है|

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Official Website: pmaymis gov in

आयुष्मान भारत योजना

इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिकों को अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है तथा योजना के कार्य के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएं जा रहे हैं| प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार प्रत्येक लाभार्थी परिवार को 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराती है तथा उनको इस लायक बनाती है कि वह अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का इलाज निशुल्क करा सके| इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है एवं 1350 सूचीबद्ध बीमारियों का इलाज सुविधा उपलब्ध कराई जाती है|

Ayushman Bharat Yojana Official Website: pmjay gov in



प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं उपलब्ध कराती है| योजना के अंतर्गत आवेदन कर कोई भी लाभार्थी अपना भविष्य सुरक्षित कर सकता है तथा 60 वर्ष की आयु के पश्चात मासिक तौर पर पेंशन प्राप्त कर सकता है| यह योजना लाभार्थियों को सशक्त, आत्मनिर्भर बनाती है एवं उनके भविष्य को सुरक्षित करती है यह एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है|

Atal Pension Yojana (APY) Official Website: jansuraksha gov in

 

मातृत्व वंदना योजना

योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में रु 6000 प्रदान करती है प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2019 के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओ यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है|

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana (PMMVY) Official Website: www wcd nic in

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

इस  योजना के तहत देश के किसानो की फसलों को सूखा और बाढ़ आने पर होने वाले नुकसान का बीमा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जायेगा । PMFBY Yojana में प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद  हुई फसलों का बीमा किसानो को उनके सीधा बैंक अकाउंट में पंहुचा दिया जायेगा। Pradhan mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत देश के किसानो 2 लाख रूपये तक का फसल बीमा प्रदना किया जायेगा । केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत 8800  करोड़ रूपये का खर्च किया जायेगा ।

PM Fasal Bima Yojana Official Website: pmfby gov in

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

PM Dhan Lakshmi Yojana को देश की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा  शुरू किया गया है । इस योजना के अंतर्गत देश की जो महिलाये  अपना खुद का रोजगार ,व्यवसाय शुरू करना चाहती है तो उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रूपये तक का लोन मुहैया कराया जायेगा । जो भी ब्याज इस धनराशि में लगेगा वो सरकार द्वारा वहन किया जायेगा । इस प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 के तहत देश की गरीब और माध्यम वर्गीय महिलाओ को लाभांवित किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना को देश के छोटे और सीमांत किसानो को वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आरम्भ की गयी है| प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत  देश के 2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानो को  सालाना 6000 हज़ार रूपये सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। दी जाने वाले वाली सालाना 6000 रूपये की धनराशि तीन किश्तों में किसानो को दी जाएगी ।यह धनराशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रूपये की तीन किश्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी खेती की जमीन है वह बीच इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Official Website: pmkisan gov in

फ्री सोलर पैनल योजना

भारत सरकार द्वारा इस योजना के ज़रिये देश के किसानो के खेतो की सिचाई के लिए  सोलर पैनल से चलने वाले सिचाई पम्प उपलब्ध कराये जायेगे। इस योजना के तहत किसानो को खेती करने में आसानी होगी और उनकी आय में भी वृद्धि होगी। इन सोलर पैनल की सहायता से किसान खेत में लगे सोलर प्लांट से उत्पन्न बिजली को विभिन्न बिजली कंपनियों को बेच कर अतिरिक्त आय के रूप में रु 6000 तक पा सकेंगे| Free Solar Penal Scheme को कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है। किसान सोलर सिंचाई पंप स्थापित करके पेट्रोलियम ईंधन की लागत को समाप्त कर सकते हैं ।इस योजना के तहत सरकार ने आने वाले 10 साल की अवधि के लिए 48000 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया है।

Free Solar Penal Scheme Official Website: mnre gov in

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

Pradhanmantri Rojgar Yojana के ज़रिये सरकार देश के बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान कर रहे है। इस योजना के अंतर्गत  देश के बेरोज़गार युवाओ को कम ब्याज दर स्वयं का  व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र सरकार विभिन्न बेंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराती है। इस योजना के तहत जो लाभार्थी खुद का रोजगार, व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी द्वारा आरम्भ किये जाने वाले रोजगार की कुल लागत 2 लाख  रूपये तक होनी चाहिए और लाभार्थी की आयु 18 से 35  वर्ष होनी चाहिए।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana Official Website: pmrpy gov in


प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

इस योजना के अंतर्गत देश के छोटे और सीमांत किसानो को बुढ़ापे में जीवन व्यतीत करने के लिए  सरकार की तरफ से पेंशन प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के अंतर्गत देश के किसानो को 60 वर्ष की आयु के बाद बुढ़ापे में अच्छे से जीवन यापन करने के लिए  सरकार द्वारा प्रतिमाह 3000 रूपये की पेंशन धनराशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा  50 % प्रीमियम का अनुदान किया जायेगा और बाकि 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार द्वारा किया जायेगा । देश के जो इच्छुक लाभार्थी  इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है  तथा ऑफलाइन जनसेवा केंद्र आदि  दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है।

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Official Website: www maandhan in or pmkmy gov in

प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना (PM-KYM Scheme) | लघु व्यापारी मानधन योजना

राष्ट्रीय पेंशन योजना या प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना 2019 के अंतर्गत सरकार प्रतिमाह 3,000 रूपये निश्चित पेंशन 60 वर्ष की आयु होने पर देगी। इस सरकारी योजना से देश भर में लगभग 3 करोड़ व्यापारियों, स्वरोजगारियों को लाभ पहुंचेगा। व्यापारियों, स्वरोजगारियों के लिए प्रतिमाह 3 हजार रूपये वाली इस पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने प्रीमियम राशि (PM Laghu Vyapari Maan-dhan National Pension Scheme Premium Amount) का भी प्रावधान किया है जो लाभार्थी की आयु के अनुसार लिया जाएगा।

PM Laghu Vyapari Maan-dhan Yojana or Karam Yogi Mandhan Scheme Official Website: www maandhan.in

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

सभी असंगठित क्षेत्र के कामगार, वर्कर भारतीय जीवन बीमा निगम योजना (Life insurance corporation – LIC) की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर पीएम श्रम योगी मानधन योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maan-dhan Yojana) के तहत 60 वर्ष की आयु होने पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों / कामगारों को 3,000 मासिक पेंशन दी जाएगी।

Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-dhan Yojana Official Website: labour.gov.in pm-sym

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान

आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को नगदीरहित और बिना कागजों का 5 लाख तक का मुफ्त उपचार|

Pradhan Mantri Jan Arogya Abhiyan Official Website: pmjay gov in

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (PMRSSM)

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन (PMRSSM) मोदी सरकार की एक प्रमुख राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। इसे आमतौर पर आयुष्मान भारत योजना के रूप में जाना जाता है जिसका उद्देश्य रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल में भर्ती के लिए 5 लाख। इस योजना से देश भर में लगभग 10 करोड़ परिवार (50 करोड़ गरीब नागरिक) लाभान्वित होंगे।

PM Rashtriya Swasthya Suraksha Mission (PMRSSM) – Ayushman Bharat Yojana Official Website: pmjay gov in

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) ऑनलाइन आवेदन फार्म भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम से आमंत्रित किए जा रहे हैं। हालांकि, इच्छुक उम्मीदवार PMVVY पेंशन योजना के लिए ऑफ़लाइन भी LIC शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नई पेंशन योजना है, जो 10 साल के लिए 8% प्रतिवर्ष का निश्चित लाभ प्रदान करती है।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Official Website: LIC Vay Vandan



प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना 

नए एम्स बनाना और सभी मेडिकल कॉलेज को अपग्रेड करना जिससे सभी लोगों तक इलाज व उपचार आसानी से पहुंचाया जा सके।

Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana Official Website: pmssy mohfw nic in

राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना (N-YES)

राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना (N-YES) के पहले चरण में सभी 10वीं और 12वीं के युवाओं को सैन्य प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें उन्हे वेतन भी दिया जाएगा।

वन धन योजना

केंद्र सरकार ने वनों के विस्तार के लिए 115 जिलों में काम भी शुरू कर दिया है जिससे आदिवासी लोगों तक सुविधाएं पहुंचाई जा सके और वनों में पेड़-पौधों को काटना भी ना पड़े और इसके लिए सरकार ने 3,000 वन केंद्र भी स्थापित कर दिये हैं।

सेवा भोज योजना

सेवा भोज योजना से धर्मार्थ धार्मिक संस्थाओं पर से वित्तीय दवाब को कम करना है। इसके लिए सरकार ने ऐसी संस्थाओं को जीएसटी के दायरे से बाहर कर दिया है। जो भोजन में होने वाली चीजें हैं जैसे की घी, तेल, आटा, मैदा, दाल, चावल आदि।

Seva Bhoj Yojana Official Website: ngodarpan gov in

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP)

पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) से खुद का रोजगार विकसित करने में सहायता करने के साथ-साथ रोजाना की मजदूरी में इजाफा करना और छोटे, मध्यम व लघु व्यापार में वृद्धि करना।

Prime Minister Employment Generation Programme Official Website: msme gov in

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पोषण मिशन (पोषण अभियान)

पोषण अभियान के तहत, सभी किशोर लड़कियों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों (6 महीने से 3 साल तक) को पका हुआ भोजन मिलेगा। वे घर पर राशन ले सकते हैं जो कम पोषण, एनीमिया, कम वजन के जन्मे बच्चे और स्टंटिंग की समस्या से निपटेंगे। राष्ट्रीय पोषण मिशन एक समग्र स्वास्थ्य देखभाल योजना है जो कुपोषण को जड़ से खत्म करेगी। यह “कुपोषित मुक्त भारत” के सपने को साकार करेगा।

PM National Nutrition Mission (Poshan Abhiyan) Official Website: www icds wcd nic in

सोलर चरखा योजना

सोलर चरखा योजना में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा कैसे इन यंत्रों को इस्तेमाल करना है जिससे स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा और खादी के वस्त्र वाले क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा। मुख्य लक्ष्य सोलर चरखा योजना से ग्रीन ऊर्जा को तो बढ़ावा मिलेगा ही जिसे प्रदूषण करने वाली फैक्ट्रियों पर भी दवाब कम होगा। इसके साथ ही छोटे, मध्यम व लघु उद्योगों को भी आगे बढ्ने में सहायता होगी।

Solar Charkha Scheme Official Website: kviconline gov in

किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम)

कुसुम सोलर पंप योजना 2019-20 में किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप दिये जाते हैं जिससे की ऐसे क्षेत्र जहां पर बिजली की पहुँच बहुत कम है या फिर दूर दराज के इलाके जहां पर बिजली की समस्या रहती है। इसके अलावा किसानों का डीजल पंप पर होने वाला खर्च भी कम होगा और यह उनकी आय को वर्ष 2022 तक दुगना करने में भी मदद करेगी।

Kisan Urja Suraksha evam Utthan Mahabhiyan – Kusum Yojana Official Website: mnre gov in

रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र सब्सिडी योजना

अब सामाजिक क्षेत्र और आवासीय क्षेत्र के सभी लोग सोलर रूफटॉप कनेक्शन को अपनी छतों पर लगवा सकते हैं। इस योजना में, लोगों को MNRE रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र कनेक्शन योजना के तहत कुल लागत पर 30% सब्सिडी मिलेगी। जिससे उनका बिजली का बिल कम हो सकता है।

MNRE Rooftop Solar Power Plant Subsidy Scheme Official Website: mnre gov in

सबला योजना

लड़कियों को उचित पोषण और स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। इस योजना से ड्रॉप आउट छात्रों की संख्या में कमी आएगी। इसके अलावा उनमें स्वास्थ्य, स्वच्छता और किशोर प्रजनन और यौन स्वास्थ्य (ARSH) के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

Scheme For Adolescent Girls (SAG) – SABLA Official Website: wcd nic in

नेशनल आयुष मिशन

आयुष का अर्थ आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी से है। इस योजना से स्वास्थ्य सेवाओं / शिक्षा में सुधार के साथ दूर दराज के क्षेत्रों में औषधीय पौधों की खेती करेगी। राष्ट्रीय आयुष मिशन अस्पतालों, औषधालयों, शैक्षणिक संस्थानों, फार्मेसियों, प्रयोगशालाओं आदि का उन्नयन करेगा। एनएएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) और जिला अस्पतालों (डीएचएस) में विभिन्न आयुष सेवाओं का सह-स्थान भी सुनिश्चित करेगा।

National Ayush Mission (NAM) Official Website: ayush gov in

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (PMSMA)

पीएमएसएमए योजना देश भर में गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा देगी। सभी गर्भवती महिलाओं को उनकी भलाई सुनिश्चित करने के लिए उनकी गर्भावस्था के 4 महीने बाद किट व पैकेज मुहैया कराया जाएगा। यह नए जन्मे बच्चे के लिए अच्छा स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करेगा। महीने की प्रत्येक 9 तारीख को मुफ्त स्वास्थ्य जांच और आवश्यक उपचार भी प्रदान किया जाएगा। यह मातृ मृत्यु दर को कम करेगा और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों / बीमारियों के बारे में जागरूक करेगा।

Pradhan Mantri Surakshit Matritva Abhiyan Official Website: pmsma nhp gov in

प्रवासी कौशल विकास योजना (PKVY)

प्रवासी कौशल विकास योजना (PKVY) अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप युवाओं के कौशल को बढ़ाने और उन्हें विदेशों में रोजगार दिलाने में मदद करने के लिए एक नई आगामी योजना है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की तरह ही, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) द्वारा अपने प्रशिक्षण भागीदारों के माध्यम से नई योजना भी लागू की जाएगी। विदेश मंत्रालय और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) योजना के कार्यान्वयन के लिए परामर्श निकाय होंगे। दोनों मंत्रालयों ने पीएमकेवीवाई के कार्यान्वयन के लिए पहले ही सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए थे।

Pravasi Kaushal Vikas Yojana Official Website: www msde gov in

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY)

समावेशन लाने के लिए एक राष्ट्रीय मिशन है। PMJDY के तहत, कोई भी व्यक्ति जो 10 वर्ष से अधिक आयु का है और उसका बैंक में बचत खाता नहीं है, वह ज़ीरो बैंक बचत खाता खोल सकता है। यह योजना वित्तीय सेवाओं जैसे कि बैंकिंग / बचत और जमा खातों, प्रेषण, क्रेडिट, डेबिट कार्ड, बीमा और पेंशन जैसी सेवाओं को किफायती तरीके से सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य लक्षय ज्यादातर गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों जिनका बैंक में खाता नहीं है उन्हे बैंकिंग प्रणाली से जोड़ना है। जन धन योजना को बड़ी सफलता मिली है, इस योजना के तहत लगभग डेढ़ वर्ष में 21 करोड़ खाते खोले गए थे। ग्रामीण क्षेत्र में कुल 12.87 करोड़ और शहरी क्षेत्रों में 8.13 करोड़ खाते खोले गए हैं।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Official Website: www.pmjdy gov in


प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना बालिका के लिए एक महत्वाकांक्षी छोटी जमा बचत योजना है। योजना के तहत, एक बचत खाता बालिका के नाम से खोला जा सकता है जिसमें 14 वर्षों के लिए पैसा जमा किया जा सकता है। लड़की की आयु 18 वर्ष तक पहुंचने के बाद, उसकी शादी या उच्च शिक्षा के अध्ययन के उद्देश्यों के लिए राशि का 50% ही निकाला जा सकता है। लड़की की 21 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद, परिपक्वता राशि सरकार द्वारा तय की गई दरों पर ब्याज सहित वापस कर दी जाएगी। निवेश और रिटर्न भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80 सी से मुक्त हैं। 1 साल में केवल 1.5 लाख तक का अधिकतम निवेश किया जा सकता है। जबकि 1 साल में 1000 रूपये कम से कम जमा कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Sukanya Samriddhi Yojana Official Website: nsiindia gov in

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत में एक सरकार समर्थित जीवन बीमा योजना है जिसका उद्देश्य भारत में लोगों में जीवन बीमा कवर की पहुंच को बढ़ाना है। यह योजना 18 से 50 वर्ष के बीच के सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के तहत, पॉलिसी धारक 330 रुपये सालाना प्रीमियम देकर 2 लक तक का जीवन बीमा कवर प्राप्त कर सकता है। वह नागरिक जिनका बैंक में एक बचत खाता है और उनकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच है इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Official Website:www jansuraksha gov in

उड़ान योजना

यह एक तरह की छात्रवृत्ति योजना है जिससे मेधावी छात्राओं को बिना किसी कठिनाई के स्कूलों से तकनीकी शिक्षा में स्थानांतरित करने के लिए सक्षम बनाया जा सके क्यूंकि पैसों और सलाह की कमी के कारण वे अपनी आगे की शिक्षा नहीं ग्रहण कर पाती यह योजना उन्हे ऐसा करना के लिए स्वतंत्र बनाएगी।

Udaan Scheme Official Website: mhrd gov in

स्मार्ट सिटि मिशन

एनडीए सरकार का उद्देश्य बुनियादी ढांचे से लैस स्मार्ट शहरों को विकसित करना और स्मार्ट समाधानों के माध्यम से जीवन जीने के लिए बुनियादी सुविधाओं के साथ डिजिटल क्रांति को बढ़ावा देना है। पानी और बिजली की आपूर्ति, स्वच्छता और ठोस कचरा प्रबंधन, कुशल शहरी गतिशीलता और सार्वजनिक परिवहन, मजबूत आईटी कनेक्टिविटी, ई-गवर्नेंस और नागरिकों की सुरक्षा के साथ नागरिक भागीदारी इन स्मार्ट शहरों की कुछ संभावित विशेषताएं हैं।

Smart City Mission Official Website:smartcities.gov.in