प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान | Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत 50 करोड़ लोगों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा | Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana In Hindi 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 72 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana 2018 लॉन्च करने की घोषणा की है। यह 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले PM मोदी का आखिरी भाषण है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान 25 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू किया जाएगा। आयुषमान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (AB-NHPM) किफायती स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देगा जिसके तहत 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा लगभग 50 करोड़ लोगों को मिलेगा।


नई दिल्ली में लाल किले से देश को संबोधित कर रहे थे, जब यह घोषणा की गई। यह प्रधानमंत्री मोदी का स्वतंत्रता दिवस भाषण था।

जन आरोग्य योजना के सॉफ्टवेयर का परीक्षण अगले 6 से 7 सप्ताह के लिए किया जाएगा और आखिरकार यह योजना पं दीनदयाल उपाध्याय (25 सितंबर) की जयंती पर शुरू की जाएगी।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधान मंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान शुरू करने की घोषणा की है। यह एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना है जो गरीब लोगों को किफायती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करेगी। पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार प्रौद्योगिकी / सॉफ्टवेयर के उपयोग के माध्यम से इस पहल को लागू करेगी।

इसका सॉफ्टवेयर अभी परीक्षण प्रक्रिया में है और परीक्षण प्रक्रिया अगले 6 से 7 सप्ताह तक जारी रहेगी। इसके बाद, इससे पेपरलेस और कैशलेस उपचार सुविधा लगभग 50 करोड़ लोगों के लिए उपलब्ध होगी। तब सभी परिवारों को इस प्रधान मंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (PMRSSM) के तहत 5 लाख रुपए हर साल स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा।

इस अभियान के तहत, जिन लोगों का नाम आयुष्मान भारत यात्रा लाभार्थियों की ग्रामीण और शहरी सूची में दिखाई देता है, वे NHPM उपचार पैकेज की दरों पर उपचार का लाभ उठा सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए, राज्य आम सेवा केंद्रों (CSCs) में अयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र या पंजीकरण आमंत्रित कर सकते है।


प्रधान मंत्री जन आरोग्य अभियान

प्रधान मंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत दावे निपटारे के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। लोग सभी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों, सरकारों अस्पतालों और निजी पैनल अस्पतालों पर दावा कर सकते हैं। आयुषमान मित्रों को भी लोगों की सेवा करने और उनके इलाज के दौरान उनकी सहायता करने के लिए नामांकित किया जाएगा। इलाज लाभों का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को अयुष्मान परिवार कार्ड दिए जाएंगे।