Uttarakhand HOPE Portal in Hindi | ‘होप’ संवारेगा बेरोजगार युवाओं का भविष्य, @hope.uk.gov.in

Uttarakhand HOPE (Helping Out People Everywhere) Portal | skilled professional job registration / application form at hope.uk.gov.in | apply online for kushal peshewar panjikaran | कुशल पेशेवर पंजीकरण | Uttarakhand HOPE Portal in Hindi 

उत्तराखंड सरकार ने “HOPE पोर्टल” (हेल्पिंग आउट पीपल एवरीवन) की शुरुआत की है। hope.uk.gov.in link होप पोर्टल बेरोजगार युवाओं को नौकरी के अवसर प्राप्त करने में मदद करेगा। इस पोर्टल का उपयोग राज्य के उन युवाओं का डेटा एकत्र करने के लिए किया जाएगा, जो हाल ही में लौटे प्रवासी श्रमिकों (मजदूरों) रहे हैं। लोग अब रोजगार पाने के लिए पोर्टल पर कुशल पेशेवर पंजीकरण फॉर्म (अनुकूल पेशेवर पंजीकरण फार्म) भर सकते हैं।

Hope.uk.gov.in/index.php/ पोर्टल पर डेटाबेस नियोक्ताओं को उनकी कंपनी की आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त उम्मीदवारों को खोजने में मदद करेगा। नियोक्ताओं को उम्मीदवारों के बारे में जानकारी मिलेगी जैसे पहेले उन्होंने काम किया था। उत्तराखंड HOPE पोर्टल बेरोजगार युवाओं को नौकरी की तलाश और कौशल विकास में मदद करेगा।

बेरोजगार युवकों का पूरा डाटा अपलोड होने और होप पोर्टल पर डेटाबेस तैयार होने के बाद, इसे मुखिया स्वरोजगार योजना से जोड़ा जाएगा।



Uttarakhand HOPE Portal

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से HOPE पोर्टल लॉन्च किया और उन्हें रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कौशल विकास के अवसर प्रदान किए जाएगे। यह होप पोर्टल उन युवाओं को मंच प्रदान करेगा जो अपने डेटाबेस के माध्यम से नौकरियों और कौशल विकास के लिए खोज कर रहे हैं और संभावित नियोक्ताओं को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार मानव संसाधन खोजने में मदद करेंगे। निम्नलिखित जानकारी होप पोर्टल पर अपडेट की जाएगी: –

  • अंतिम काम करने वाली कंपनी
  • अंतिम कंपनी में पदनाम
  • विशेषता
  • इंटरेस्ट का क्षेत्र
  • काम करने के लिए रोजगार का प्रकार
Read More...  KALIA Yojana Online Application Form 2020 | New Farmer Registration

डेटाबेस तैयार होने के बाद, होप पोर्टल को मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना से जोड़ा जाएगा। एक विशेष गांव से आवेदन करने वाले युवाओं की जानकारी पोर्टल पर आसानी से उपलब्ध होगी और डेटाबेस के ग्राम-आधारित विश्लेषण में मदद करेगी। कुशल पेशेवरों को इस डेटा से उत्तराखंड सरकार के लिए गाँव-विशेष के कार्यक्रमों को अंजाम देना आसान हो जाएगा।

COVID-19 के प्रकोप के कारण रोजगार के अवसरों में गिरावट के मद्देनजर, सीएम युवाओं को प्रशिक्षित करना चाहते हैं या प्रशिक्षित लोगों के कौशल को निखारना चाहते हैं ताकि उन्हें रोजगार मिल सके।

Uttarakhand Skilled Professional Registration Form at Hope Portal

HOPE पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का डायरेक्ट फॉर्म खोलने के लिए https://hope.uk.gov.in/ लिंक पर क्लिक करे|

बाद में, होप पोर्टल स्किल्ड प्रोफेशनल ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2020 दिखाई देगा|

यहां आवेदक सभी पूछे गए विवरणों को सटीक रूप से दर्ज करे, जैसे कि प्रवासी या व्यक्तिगत विवरण, पता, मोबाइल नंबर, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या, वर्तमान / अंतिम नौकरी विवरण आदि।

सभी डिटेल्स सही से भरने के बाद “Submit” बटन पर क्लिक करे|

उत्तराखंड के कुशल एवं अकुशल युवाओं के लिए Hope पोर्टल का शुभारंभ

मुख्यमंत्री उत्तराखंड श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार दिनांक 13 मई 2020 को सचिवालय में मंत्रिमंडल की उपस्थिति में “Hope” (helping out people Everywhere) पोर्टल का शुभारम्भ किया। इस पोर्टल का यू.आर.एल. hope.uk.gov.in है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य कुशल और अकुशल युवाओं का डाटा बेस बनाना तथा डाटा बेस के आधार पर रोजगार/स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। विदित है कि कुछ दिन पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का शुभारम्भ किया गया था। इस योजना के साथ समन्वय करने में यह पोर्टल महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

Read More...  एमपी समाधान पोर्टल | MP Samadhan Portal, @samadhan.mp.gov.in

“Hope” पोर्टल के माध्यम से उत्तराखण्ड के ऐसे युवा जो विभिन्न राज्यों एवं उत्तराखण्ड में कुशल पेशेवर Skilled professional हैं तथा वर्तमान में किसी न किसी संस्थान में कार्य कर रहे हैं या जो उत्तराखण्ड में कौशल विकास विभाग के माध्यम से प्रशिक्षण लेना चाहते हैं, ऐसे युवाओं के लिए यह पोर्टल एक सेतु के रूप में कार्य करेगा। इस पोर्टल के डाटा बेस का उपयोग राज्य के समस्त विभाग तथा अन्य रोजगार प्रदाता युवाओं को स्वरोजगार/रोजगार से जोड़ने के लिए करेंगे।




मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की प्रेरणा से इस पोर्टल का निर्माण आईटी विभाग, कौशल विकास विभाग, नियोजन विभाग एवं एनआईसी ने आपसी समन्वय से किया। इस पोर्टल की वेब होस्टिंग उत्तराखण्ड सरकार के आईटीडीए, आईटी पार्क स्थित डाटा सेंटर में की गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय से मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार श्री रवीन्द्र दत्त, सचिव आईटी श्री आर.के सुधांशु, सचिव नियोजन श्री अमित नेगी, सचिव कौशल विकास डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा, निदेशक आईटीडीए श्री अमित सिन्हा, एनआईसी के उप महानिदेशक श्री के. नारायण, एनआईसी के तकनीकि निदेशक श्री नरेन्द्र सिंह नेगी ने इस पोर्टल को बनाने में मुख्य भूमिका निभाई।

सरकारी योजनाओं की ताज़ा खबरें – Sarkari Yojana Latest Updates के लिए हमारे वेबसाईट पर Regular विजिट करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो को share करे.